WiFi क्या है और केसे काम करता इसके बारे में तो आप सब अच्छी तरह जानते होगे लेकिन अब Wi-Fi में भी बहुत ही अच्छी new technology आने वाली है और वो सब New Technology अब आपको Wi-Fi 7 के रुप में मिलेगी। जीहां दोस्तो आज हम WiFi 7 के बारे में बात करने वाले की WiFi 7 क्या है और उसके फायदे और नुक्सान के बारे में बात करने वाले है
 
Wi-Fi 6 एक Wireless Technology(वायरलेस तकनीकी) की Next Generation (अगली पीढ़ी) है जिसका मतलब है कि अब WiFi तेज होने वाला है जिसका इंतजार उपभोक्ताओं बेसब्री से कर रहे। WiFi की next generation जिसको WiFi 6 के रूप में जाना जाता है वो WiFi Internat की simple speed नहीं मिलेगी लेकिन वो WiFi Internat की बहुत ही Fast Internat Speed मिलेगी।
 
आज के समय में Fast Internat की माग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। Watch Video, Blog Post, YouTube, Game, App Download, Video Download में Fast Internat की मांग की जा रही है
 
Wi-Fi 7 आने वाला है और यह एक अच्छा मौका है कि आप को इस बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि आने वाले दिनों में यह आपके फोन में होगा।
 
Wi-Fi 7 क्या है?
 
मौजूदा वाई-फाई से हाई-टेक
वाई-फाई 7 को अभी डिवेलप किया जा रहा है। यह अभी परीक्षण फेज में है। यह वाई-फाई 6 से काफी अडवांस होगा। वाई-फाई 6 में MU-MIMO टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया था ताकि वह 8 डाटा सोर्स को सपॉर्ट कर सके। वाई-फाई 7 के साथ इसमें बड़ा बदलाव हुआ है। वाई-फाई 7 में CMU-MIMO टेक्नोलॉजी दी जाएगी जो 16 डेटा स्ट्रीम को सपोर्ट करेगी।
 
WiFi 7 इस समय का सबसे तेज WiFi है और मे आपको बता दु की Wireless Technology दुनिया में बहुत बड़ा क्रांति लाने वाली है.
 
WiFi 7 वाईफाई राउटर के लिए एक Upgrade Update(अपग्रेड अपडेट) है न की सामान्य रूप से वाईफाई सेवा का Upgrade(अपग्रेड). जैसे कि अगर आपके पास एक VR Device और कई Smartphone Home Device है तो Wi-Fi 7 Router( वाईफाई 7 राउटर) आपके लिए बहुत ही बढ़िया Wi-Fi Router(वाईफाई राउटर) साबित हो सकता है.
 
WiFi 7 कितना तेज है?
 

 भारत में इस वक्त सेल्युलर और वाई-फाई नेटवर्क पर 1जीबीपीएस तक की स्पीड दी जा सकती है। अगर यह स्पीड भी आपको कम लग रही है, तो अब जल्द ही आपको 30जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड मिल सकती है। 30जीबीपीएस की इंटरनेट स्पीड आपको वाईफाई 7 से मिलेगी। यह मौजूदा वाईफाई 6 से तीन गुना ज्यादा तेज है। वाई-फाई 6 राउटर अधिकतम 9.6जीबीपीएस तक की स्पीड को ही सपोर्ट करता है।

 
Wi-Fi 7 के फायदे
 
  • WiFi 7 Connected devices(कनेक्टेड डिवाइसों) को high speed( उच्च गति) और कम Latency( विलंबता) के लिए बैटरी जीवन को सुरक्षित करें मदद करेगा।
  • मोबाइल का बैटरी चार्ज के बराबर चलेगा
  • बहुत ही कम बिजली के प्रयोग पर उपकरण चलेंगे।
  • सभी उपकरणों को लंबी Bettery Life  मिलेगी।
  • भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी बेहुत ही अच्छा प्रदर्शन मिलेगे।
  • वाईफाई के जरिए आने वाले Video traffic(वीडियो ट्रैफिक) लगभग 22% बढ़ने की उम्मीद है।
  • वाईफाई 6 में काफी हद तक WiFi  Internet connection(वाइफाइ इंटरनेट कनेक्शन) में सुधार किया गया है।
 
Wi-Fi 7 के नुकसान
 
  • WiFi 7 Router( राउटर) थरथराट की आवाज ज्यादा होगी।
  • WIFI 7 अभी भी विकास के चरण में है।
  • यह कब Market में आएगा इसके के बारे में हम कुछ नहीं कह सकते लेकिन हा Wi-Fi 7 2021 में हम को मिल जाएंगा
 
WiFi 7 से आने वाली Wireless Technology(वायरलेस तकनीकी) की दुनिया में बहुत ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा. इंटरनेट की दुनिया काफी हद तक बदल जाएगी.
 
 
आखरी और Important बात WiFi 7 के बारे में
 
दोस्तों मुझे आशा है कि मेने आप लोगों को Wi-Fi 6 क्या है और इसकी स्पीड कितना तेज है और इसके फायदे-नुकसान क्या है इसके बारे में पुरी जानकारी आपको हमारे आर्टिकल से मिल गई होगी आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा है तो नीचे अपना Gmail ID डालकर हमारे Blog को अभी Subscribe करले जीसे मे कोई भी नई पोस्ट डालु इसकी Notification आपको सबसे पहले मिले
 
यदि आपको इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो मुझे Comment Box में बताइए में उसका Solution देने की पुरी कोशिश करुंगा