Army Officer Kaise Bane सेना में अधिकारी कैसे बने ?

Army Officer Kaise Bane सेना में अधिकारी कैसे बने ?

Education
Army Officer Kaise Bane सेना में अधिकारी कैसे बने ?
Army Officer Kaise Bane सेना में अधिकारी कैसे बने ?

 Army Officer Kaise Bane सेना में अधिकारी कैसे बने ? 

सेना में अधिकारी कैसे बनें, (Army Me Officer Kaise Bane)-इंडियन आर्मी भारतीय जवानों को सेना में कैरियर बनाने का बेहतरीन मौका प्रदान करती है। इंडियन आर्मी में मुख्य रूप से दो प्रकार से जॉइन किया जा सकता है सोल्जर रिक्रूटमेंट के द्वारा तथा army officer एंट्री स्कीम के द्वारा। सोल्जर रिक्रूटमेंट के द्वारा इंडियन आर्मी जॉइन करने का तरीका, एलिजिबिलिटी, टेस्ट बिल्कुल अलग है और आज हम इस पोस्ट में Indian army officer एंट्री स्कीम के बारे में बात करेंगे इंडियन आर्मी में दो प्रकार के कमीशन होते है Short service commission तथा Permanent Commission

सेना में अधिकारी कैसे बने

विश्व भर में भारत में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है और भारत की सेना विश्व की सबसे बड़ी सेनाओं में तीसरे नंबर पर है। परंतु आज भी सेना में अधिकारियों की बहुत कमी है। इसका मुख्य कारण यह है कि आज भी भारतीय सेना quantity से ज्यादा quality में विश्वास रखती है।

भारत के लाखों युवा सेना में भर्ती होकर भारत देश की सेवा करना चाहते हैं परंतु बहुत कम लोगों को यह अवसर मिल पाता है। सेना में सिपाही के तौर पर भर्ती होने के लिए आपको शारीरिक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता होती है लेकिन उन्हीं सिपाहियों को मार्गदर्शन देने के लिए आपके पास बुद्धि और विवेक दोनों होना बहुत जरूरी है। भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में भर्ती होने के लिए भारत सरकार द्वारा कई सारी परीक्षाएं कराई जाती है आज मैं उन्हीं सब परीक्षाओं के बारे में आपको बताने जा रहा हूं।

Class 12 के बाद सेना में अधिकारी कैसे बनें ?

 

अगर आप एक छात्र है। और इस समय 10th/ 12th में है। और अपनी पढाई कर रहे है। और आपका सपना है। की हम भारतीय सेना में अधिकारी बने आपको यह तो पता ही होगा। की हमारे भारत देश में तीन सेना है। वायू सेना, जल सेना, और थल सेना यह तीनो ही भारत की शान है। और इनकी अगल अगल समूह की अलग अलग परीक्षा होती है।

NDA ( National Defence Academy ) Examination

सेना में अधिकारी बनने के लिए आप NDA के तहत परीक्षा दे सकते है। तो आइए जानकारी के लिए आपको बता दें की भरतीय सेना में अफिसर रैंक में कौन कौन से पद आते है। तो आइए जानते है। 

  • फिल्ड मार्सल (Field Marshal)
  • जनरल (General)
  • लेंफ्टिनेट जनरल
  • मेजर जनरल
  • बिग्रेडियर
  • कर्नल
  • लेंफ्टिनेंट कर्नल
  • मेजर
  • कप्टान
  • लेंफ्टिनेंट

Class 12 के बाद आप सेना में अधिकारी के तौर पर भर्ती हो सकते हैं । इसके लिए आपको एक परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है जिसका नाम है NDA। NDA का full form है National Defence Academy। NDA की परीक्षा सिर्फ 16.5 से लेकर 19 साल तक के युवा दे सकते हैं। इस परीक्षा को UPSC ( Union Public Service Commission ) कराता है। यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक ही दिन में दो पेपर देने पड़ते हैं। पहला पेपर GAT होता है जिसको 2 sections में बांट दिया जाता है। पहला section english और दूसरा सेक्शन GS का होता है। दूसरा पेपर maths का होता है। इन दोनों पेपर को देने के बाद यदि आप मेरिट लिस्ट में आ जाते हैं तो फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। सेना में अधिकारी बनने के लिए जो Interview दिया जाता है उसे SSB ( Staff Selection Board ) कहते हैं। भारत मे SSB के कुल 11 center हैं। यह SSB कुल 5 दिनों की होती है । यदि आप इस SSB को पास कर लेते हैं तो फिर आपको recommend कर दिया जाता है। इसके बाद medical होता है जिसको पास करने पर आपकी related trade में आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। ट्रेनिंग खत्म होते ही आप सेना में अधिकारी बन जाते हैं।

Graduation के बाद अधिकारी कैसे बनें ?

CDS ( Combined Defence Services ) Examination

CDS की परीक्षा आप स्नातक के समय या स्नातक की परीक्षा के बाद दे सकते हैं। इस परीक्षा में केवल 20 साल से लेकर 24 साल तक के युवा ही भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा को UPSC ( Union Public Service Commission ) कराता है। यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा में यदि आप IMA , INA या AFA के लिए परीक्षा दे रहे हैं तो आपको कुल 3 पेपर देने पड़ते है। पहला पेपर english का , दूसरा GS का और तीसरा पेपर maths का होता है। यदि आप OTA के लिए परीक्षा दे रहे है तो आपको maths का पेपर नही देना पड़ेगा। इस पेपर को देने के बाद यदि आप मेरिट लिस्ट में आ जाते हैं तो फिर आपको संबंधित board में इंटरव्यू यानी SSB के लिए बुलाया जाता है। यदि आप इस SSB को पास कर लेते हैं तो फिर आपको recommend कर दिया जाता है। इसके बाद medical होता है जिसको पास करने पर आपकी related trade में आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। ट्रेनिंग खत्म होते ही आप सेना में अधिकारी बन जाते हैं।

AFCAT ( Air Force Common Admission Test )

इस परीक्षा को भी आप स्नातक या स्नातक के बाद दे सकते हो। इस परीक्षा में सिर्फ 20 साल से लेकर 24 साल तक के युवा ही भाग ले सकते हैं परंतु यदि आप एयरफोर्स में पायलट बनना चाहते हैं तो 26 साल तक की उम्र मान्य होती है। यह परीक्षा CDAC द्वारा कराई जाती है। यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित कराई जाती है। इसका पेपर online होता है और इसमें सामान्य entry के लिए एक ही पेपर होता है। engineers को एक पेपर EKT का भी देना होता है। इस पेपर को देने के बाद यदि आप मेरिट लिस्ट में आ जाते हैं तो फिर आपको इंटरव्यू यानी SSB के लिए बुलाया जाता है। यदि आप इस SSB को पास कर लेते हैं तो फिर आपको recommend कर दिया जाता है। इसके बाद medical होता है जिसको पास करने पर आपकी related trade में आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। ट्रेनिंग खत्म होते ही आप सेना में अधिकारी बन जाते हैं।

इनके अलावा कुछ भर्तियां ऐसी होती है जिसमें आपको परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होती है। जैसे Coast Guard में और Indian Navy में engineer entry। उस भर्ती में आपके 12 और graduation के नंबर के आधार पर ही आपको SSB के लिए बुलाया जाता है।

तो यह थी वह परीक्षाएं जिनको पास करके आप सेना में अधिकारी के तौर पर भर्ती हो सकते हैं।तो दोस्तो हम आशा करते होगे। की आपको यह पोस्ट काफी ज्यादा अच्छी लगी होगी। अगर आपको इसी सें सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी या अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए Comment Box कें माध्यम से सूचना दे सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *