Multimeter क्या है

Multimeter क्या है इसका उपयोग कैसे करे -Multimeter kya hai

Uncategorized
Multimeter क्या है
Multimeter क्या है

Multimeter क्या है इसका उपयोग कैसे करे

Multimeter क्या है इसका उपयोग कैसे करे-मल्टीमीटर को Volt-Ohm Meter के नाम से भी जाना जाता है और इस डिवाइस का इस्तेमाल वोल्टेज करंट और रेजिस्टेंस मापने के लिए किया जाता है. मल्टीमीटर आपको दो प्रकार के देखने को मिलेंगे एनालॉग और डिजिटल मल्टीमीटर. किसी भी सर्किट में कोई भी कॉन्पोनेंट का करंट वोल्टेज और रजिस्टेंस मापने के लिए यह डिवाइस बहुत फायदेमंद है. और इस छोटी-सी डिवाइस की मदद से हम कहीं पर भी किसी भी सर्किट में वोल्टेज करंट और रेजिस्टेंस का पता लगा सकते हैं.

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सर्किट बनाना चाहते हैं तो आपको मल्टीमीटर का इस्तेमाल करना आना चाहिए तभी आप किसी सर्किट के बारे में किसी भी कॉन्पोनेंट के बारे में उसकी वैल्यू का पता कर सकते हैं.एनालॉग मल्टीमीटर में 1 Moving Pointer होता है जिससे रीडिंग का पता चलता है. लेकिन यह किसी भी कंपोनेंट या वोल्टेज करंट की वैल्यू को एकदम फिक्स नहीं बता सकता था इसीलिए इसकी जगह अब डिजिटल मल्टीमीटर ने ले ली है जिसके अंदर आप को एक डिस्प्ले देखने को मिलेगी और यह आपको बिल्कुल Fix वैल्यू बताता है. क्योंकि इसके अंदर आपको वोल्टेज करंट या रजिस्टेंस की वैल्यू Point में भी दिखती है जिससे आपको किसी भी सर्किट के करंट वोल्टेज और रजिस्टेंस का पता बिल्कुल सही लग सकता है. तो अगर आप भी Multimeter Theory In Hindi, Analog Multimeter In Hindi , Multimeter Kaise Chalaye , Multimeter Kaise Use Kare , Multimeter Chalana Sikhe मल्टीमीटर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको मल्टीमीटर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

Multimeter का अविष्कार

1820 में Galvanometer नाम की Current-Detecting डिवाइस बनाई गई थी. इस डिवाइस में Wheatstone Bridge के द्वारा रजिस्टेंस और वोल्टेज को मापा जाता था. लेकिन इस डिवाइस का साइज बड़ा और यह बहुत धीरे काम करने वाली डिवाइस थी. जिससे कि वोल्टेज और रजिस्टेंस की वैल्यू का पता ठीक से नहीं लगता था.

1920 के दशक में मल्टीमीटर का आविष्कार रेडियो रिसीवर के रूप में किया गया था. मल्टीमीटर बनाने का श्रेय है ब्रिटिश पोस्ट ऑफिस इंजीनियर Donald Macadie को दिया जाता है. Macadie ने जिस मीटर का आविष्कार किया था वह वोल्टेज करंट और रेजिस्टेंस माप सकती थी और उसका नाम Avometer रख गया.

How To Use Digital Multimeter In Hindi

जैसा की हमने बताया एनालॉग मल्टीमीटर की जगह है आप डिजिटल मल्टीमीटर का इस्तेमाल होने लग गया है तो इसीलिए हम आपको डिजिटल मल्टीमीटर के बारे में जानकारी देंगे कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं कैसे आप वोल्टेज करंट रेजिस्टेंस का पता लगा सकते हैं और आजकल ऐसे भी मल्टीमीटर आए हैं जिससे कि आप ट्रांजिस्टर की वैल्यू का भी पता लगा सकते हैं.

तो जैसा कि आपको ऊपर फोटो में देख सकते हैं हमने सभी पॉइंट को अलग-अलग दिखाया है जैसे कि यह मल्टीमीटर आपको और आसानी से समझ आ जाएगा मल्टीमीटर का इस्तेमाल टेस्टिंग के लिए किया जाता है और टेस्टिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.

अगर आप मल्टीमीटर से कोई भी सर्किट या रजिस्टेंस मापना चाहते हैं तो उससे पहले मल्टीमीटर में इसकी हाई रेंज सेलेक्ट करें. जैसे कि अगर आप अपने घर में आने वाली बिजली की सप्लाई को मापना चाहते हैं. तो आपको मल्टीमीटर 750v AC पर सेट करना होगा. और उसके बाद ही आप अपने घर में आने वाली सप्लाई को माप सकते हैं.

Display

डिस्प्ले पर आपको सभी वैल्यू दिखाई देगी जो भी आप मल्टीमीटर की मदद से आप चेक करेंगे.

DC Volt

डीसी वोल्टेज को मापने के लिए आपको मल्टीमीटर के सिलेक्टर की पॉइंट को इस सेक्शन में सेट करना है. इस मल्टीमीटर की मदद से आप 200m से लेकर 1000 वोल्ट तक डीसी सप्लाई माप सकते हैं.लेकिन डीसी सप्लाई को मापने से पहले आपको कॉन्पोनेंट की वैल्यू का अंदाजा होना चाहिए. जैसे कि अगर आप एक 9v की बैटरी की सप्लाई को मारना चाहते हैं तो आपको मल्टीमीटर में कम से कम 20v तक Range सेलेक्ट करनी होगी. अगर आपने ज्यादा बड़ी रेंज सिलेक्ट कर दी तो आपको बैटरी की वोल्टेज बिल्कुल सही पता नहीं चलेगी और अगर आपने बिल्कुल कम कर दी तो आपके मल्टीमीटर में फॉल्ट हो सकता है.

डीसी वोल्टेज या एसी वोल्टेज मापते समय आप को मल्टीमीटर में लगी Probe को ध्यान में रखना है कि यह Probe मल्टीमीटर के नीचे के दो दो टर्मिनल है उन्हीं पर सेट हो जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है. और Dc सप्लाई के साथ में मल्टी मीटर का कनेक्शन करते समय आपको मल्टीमीटर की Positive Probe डीसी सप्लाई के Positive टर्मिनल से जोड़नी है और Negtive Probe डीसी सप्लाई के Negtive टर्मिनल से जोड़ने है तभी आप उस डीसी सप्लाई की वोल्टेज को Measure कर सकते हैं

AC Volt

डीसी वोल्टेज की तरह आपको मल्टीमीटर में एसी वोल्टेज मापने का तरीका मिलता है लेकिन इसमें आपको सिर्फ दो ही Range मिलेंगी 200 और 750v . तो अगर आप अपने घरों में आने वाली सप्लाई को मापना चाहते हैं तो इसमें आपको 750v सिलेक्ट करना होगा तभी आप अपने घर में आने वाली सप्लाई को माप सकते हैं. डीसी सप्लाई की तरह ऐसी सप्लाई को मापने के लिए आपको किसी तरह के टर्मिनल को देखने की जरूरत नहीं होती आप कोई भी Probe किसी भी टर्मिनल के साथ में जोड़ सकते हैं .

Ampere

किसी भी सर्किट के एंपियर पता करने के लिए आपको मल्टीमीटर को उस सर्किट के सीरीज में लगाना होगा. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि यह मल्टीमीटर सिर्फ DC करंट के एंपियर को माप सकता है. इसे डीसी सप्लाई में इस्तेमाल करें और डीसी सर्किट में इस्तेमाल करें.

ऊपर दिए गए फोटो में आप देख सकते हैं कि कैसे हम ने एक डीसी मोटर को मल्टीमीटर के साथ में सीरीज में जोड़ा है. और मल्टीमीटर की कौन सी Probe को हमने Battery से जोड़ा है. तो फोटो में देखकर आप समझ गए होंगे कि डीसी सप्लाई के एंपियर मापने के लिए आपको कैसे मल्टीमीटर का इस्तेमाल करना है.

Continuity

मल्टीमीटर का इस्तेमाल हम किसी भी सर्किट की कंटीन्यूटी चेक करने के लिए भी करते हैं. अगर आपको यह पता करना है कि किसी सर्किट में कोई तार कट तो नहीं गया है. इसके लिए आप मल्टीमीटर को कंटीन्यूटी के ऊपर सेट करें. और जैसे वोल्टेज मापते हैं वैसे ही तार के दोनों सिरों पर Probe लगाकर आप तार की कंटीन्यूटी को चेक कर सकते हैं.

Continuity से आप किसी भी डायोड को भी चेक कर सकते हैं कि वह काम करती है या नहीं. इसके लिए आपको मल्टीमीटर के पॉजिटिव टर्मिनल को डायोड के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ना है और मल्टीमीटर के नेगेटिव टर्मिनल को डायोड के नेगेटिव टर्मिनल से जोड़ना है. अगर आपकी LED चलना शुरू हो जाए तो इसका मतलब LED बिल्कुल सही है.

Resistor

मल्टीमीटर से किसी भी रजिस्टर या प्रतिरोधक की वैल्यू को पता करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको वहां पर रेंज दी गई है . आपको जैसे वोल्टेज मापते हैं. वैसे ही रजिस्टर को मापना है. इसके लिए सबसे पहले आपको मल्टीमीटर को रजिस्टर की रेंज को सेलेक्ट करना है और रजिस्टर के दोनों सिरों पर मल्टीमीटर की Probe जोड़ देनी है. और मल्टीमीटर पर आपको रजिस्टर की वैल्यू दिखने लग जाएगी.

Multimeter की कीमत

पहले मल्टीमीटर काफी महंगे हुआ करते थे लेकिन पहले के मुकाबले अब मल्टीमीटर बहुत सस्ते हो गए हैं इसे आप ऑनलाइन ₹300 से लेकर ₹20000 तक खरीद सकते हैं. मल्टीमीटर की कीमत उसके काम के ऊपर निर्भर करती है और उसकी Range पर निर्भर करती है. अगर आप एक अच्छी कंपनी का मल्टीमीटर खरीदोगे तो इसके लिए आपको 500 से 1000 रुपए देने पड़ेंगे. और अगर आप एक साधारण मल्टीमीटर खरीदना चाहते हैं तो यह आपको 200 से ₹500 में पड़ेगा नीचे आपको कुछ मल्टीमीटर का लिंक दिया गया है जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

ऊपर आपको एक साधारण मल्टीमीटर का लिंक दिया गया है और एक अच्छी कंपनी के मल्टीमीटर का लिंक दिया गया है . इनमें से आपको जो भी सही लगे आप के बजट में हो वह मल्टीमीटर आप खरीद सकते हैं इनसे अलग अगर आप मल्टीमीटर खरीदना चाहते हैं तो आप Amazon जा फ्लिपकार्ट से मल्टीमीटर खरीद सकते हैं.

तो इस प्रकार आप मल्टीमीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट में आपको बहुत तरह के मल्टीमीटर देखने को मिलेंगे. जिनमें से कुछ ज्यादा रेंज के होंगे जिससे आप ज्यादा हाईपावर को भी माप सकेंगे. मल्टीमीटर Analog Multimeter In Hindi How To Use Multimeter Pdf Free Download In Hindi Multimeter Use In Mobile How To Use Multimeter In Hindi Video Download Multimeter Use Training Pdf Multimeter Ka Istemal Kaise Kare के बारे में अगर आप कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *