Seo

Anchor Text Kya Hai? Iske Kya Kya Types Hai Aur Ise SEO ke Liye Optimize kaise kare

Anchor Text Kya Hai? एंकर टेक्स्ट क्या है और कितना जरुरी है
Anchor Text Kya Hai? एंकर टेक्स्ट क्या है और कितना जरुरी है

Anchor Text Kya Hai? Iske Kya Kya Types Hai Aur Ise SEO ke Liye Optimize kaise kare

दोस्तों अपने SEO सर related बहुत सारे Articles पढ़ें होंगे तो उनमें Anchor text का नाम जरूर आया होगा. ये SEO के Important Factors में से एक है. जिसके बारे में हर Blogger को पता होना बहुत जरुरी होता है.   अगर आप  एंकर टेक्स्ट के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हो तो आप निश्चिन्त हो जाइये क्योकि आज हम इस post के द्वारा आपको इसके बारे में पूरी जानकारी शांझा करेंगे. 


अगर आप मेरे Blog में SEO से related Articles पढ़े होंगे तो उसमे आपको बहुत जगह Anchor text के में देखा होगा.   इसके बारे में बहुत कम Blogger को पता होता है.   अगर आप अपने Blog में Perfect SEO Optimization करना चाहते हो तो Anchor Text का ख्याल रहना बहुत जरुरी होगा. क्योकि ये seo का बहुत important factor है. 

अगर आप Anchor text के बारे में अच्छी तरह से जान गए हो और इसका Use करना भी अच्छे से जान गए हो तो I sure की आप अपने Blog को search में top ranking में ला सकते हो।

 

Anchor text क्या होता है??

आप सोच रहे होंगे की Anchor text के बारे में आप नहीं जानते हो.!!  आपको इसके बारे में अच्छी तरह से पता है बस आप इससे अनजान हो..!

इसीलिए में आपको याद दिला देता हूँ की Post में हम किसी भी Clickable text को Anchor text कह सकते है. यानि की जो text पर click करने से किसी दूसरे page या website redirect हो जाए उसे हम Anchor text कहते हैं।

हम जब Post लिखते हैं तो उसमे हम किसी Other post का Link add करते है जिसे Internal link कहते है या फिर किसी Website का link add करते है जिसे की External link कहते हैं.   अगर आपको simple में बताऊँ तो Internal और External link को ही हम Anchor text कहते है. 

Types Of Anchor Text (एंकर टेक्स्ट के प्रकार)

आप ऊपर में पढ़ने के बाद Anchor text के बारे में जान गए होंगे. अब में आपको निचे में Anchor text के types के बारे में बताएँगे.  Anchor text के बहुत से types हैं जिनके बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है.  अगर आप इसके प्रकार के बारे में जान जाओगे तो आपको Anchor text का सही Use करना भी आ जायेगा.   तो अब में आपको निचे में इसके बारे में बता रहा हूँ आपसे अनुरोध है की ध्यानपूर्वक इसे पढ़ें।
इससे पहले की आपको इसके types के बारे में बताये उससे पहले में आपको नीचें picture में लिंक के बारे में बता रहा हूँ।

Anchor Text Kya Hai? Iske Kya Kya Types Hai Aur Ise SEO ke Liye Optimize kaise kare 1
Generic anchors  – इसको Non-descriptive anchor texts भी कहा जाता है।   यह बहुत Simple type का Anchor text होता है. इसमें साधारण words का use होता है.  इसमें  Click here,  read more,  go this site,  जैसे words का use होता है.  अगर आप ऊपर बताये गए साधारण words का Use Post लिखते समय link title में करोगे तो वो Generic anchors कहलायेगा.  

Branded anchors -किसी भी text का नाम अगर कोई Brand का है तो वो Branded anchors कहलायेगा. अभी Internet पर बहुत सारे brands है. जैसे Shopping में Flipkart है.  तो जब हम Post में flipkart के बारे में बताएँगे तो Flipkart की website की link add करते है और Link title में Flipkart का नाम देते हैं तो वो branded anchor कहलायेगा।

Image anchors -इसका नाम से ही आप जान गए होंगे.  अगर आप पूरी तरह से नहीं जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की आपने बहुत सारे Blog में ये देखा होगा की जब किसी Image पर click करते है तो वो किसी Website पर refer कर देता है.  इसे ही हम image anchor कहते हैं.

जैसे की जब हम कोई Image post में add करते है तो उसका html कुछ इस तरह होता है

Anchor Text Kya Hai? Iske Kya Kya Types Hai Aur Ise SEO ke Liye Optimize kaise kare 2
तो ऊपर image में जो red coloured है वो दूसरे website में Refer करने का Link है और जो Yellow coloured है वो image का है।

तो जब हम Image में किसी दूसरे site में refer होने का link add करते है तो उसे ही image anchor कहते हैं।

Naked link anchors -यह Anchor बहुत ही simple type का है. जब भी हम post में किसी website का या दूसरे webpage का link direct लिखते है तो उसे Naked link anchors कहते हैं!

जैसे की आप किसी Post में किसी website के बारे में जानकारी दे रहे हो. मान लीजिए की Facebook के बारे में   तो आप Facebook लिख कर उसे facebook.com से link करते हो तो अगर आप इसके बजाय direct facebook.com लिख दिए तो ये naked link anchor कहलायेगा।

Keyword Anchor  – जब Post कोई अच्छे Rank का keyword use कर रहे हो और उस keyword को link किये तो ये Keyword Anchor कहलायेगा।  इसका use करना बहुत जरुरी है. ये आपको PageRank को increase करने में सबसे ज्यादा help करता है।

ऊपर बताये गए सभी Anchor text के types बहुत important और खास है. हमे ये उम्मीद है की आप Anchor text के types के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे.! अब में आपको निचे में अब Anchor text के importance के बारे में बताएँगे। 

Anchor text के क्या importance क्या है??

Anchor text के बहुत सारे Importance हैं. अगर आप इसका सही तरह से उपयोग करना जान गए तो आपको अपने Blog को search engine में top पर लाने ने ज्यादा time नहीं लगेगा और आसानी होगा. में आपको निचे Short में बता रहा हूँ की इसका फायदा क्या क्या है??

Increase PageRank

एंकर टेक्स्ट का पोस्ट में सही उपयोग करने का सबसे 1st फायदा तो ये है की आपके Blog की PageRank increase होगी.  जिससे search engine में आपका Blog जल्दी index होने के साथ साथ जब कोई आपके Blog के post से related Search engine में search करेगा तो वहां आपके Blog की बहुत सारे Post Index होगा.  

Increase SEO Power

अगर आप इसका सही उपयोग करते हो तो आपको दूसरा फायदा ये होगा की आपका Blog SEO friendly हो जायेगा.  आपके Blog की SEO Position अच्छा होगा. जिससे आपको Search engine से अधिक Traffic मिलेगी और इससे आपके Blog की traffic दिन प्रतिदिन बढ़ती जायेगी।

Reduce Bounce Rate

अगर हम आपको इसका 3rd benefit बताये तो वो है Bounce rate.

जी हाँ, अगर आप इसका सही से उपयोग करते हो तो दिन प्रतिदिन आपके Blog का Bounce rate कम होगा।  अगर आपके Blog का Bounce rate 35% से ज्यादा है तो इसमें आपको चिंता करने की जरुरत नहीं बल्कि इसको कम करने की जरुरत है.  अगर आपके Blog की Bounce rate percentage 35 से ज्यादा है तो आप Anchor text का सही इस्तेमाल करके इसे कम कर सकते हो।

Increase SERPs

आप SERPs के बारे में जानते ही होंगे. अगर आप नहीं जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की SERPs का मतलब Search engine result page होता है.  अगर आपके Blog का SERPs Position अच्छा है तो आपका Blog search engine में top पर show होगा. जिससे आपको search engine से ज्यादा traffic मिलेगी। आप Anchor text का Use करके SERPs position को भी increase का सकते हो।

Anchor Text Optimization के लिए Tips

अगर आप Anchor Text अच्छे Optimize करना चाहते हो तो इसके लिए आपको में कुछ tips बता रहा हूँ. आप इन tips को follow करके SEO को अच्छे Rank पर ला सकते हो। अब ज्यादा time नहीं लेते हुए हम आपको निचे में कुछ Anchor text optimization Tips बता रहे हैं।

Good vs Bad Anchor Text

Anchor text use करने के लिए लिए दो तरीका होता है.          Good and Bad Anchor text  

आपको इन दोनों के बारे में अच्छे से बता दूँ की जब Link Add करते time  Click me, click here, Go there, Read More, का use Link title में करते है तो ये Bad Anchor text कहलाता है.!

अब में Bad Anchor text के बारे में बात करूँ तो जब किसी Important keyword में link add करते हैं तो वो Good Anchor Text कहलाता है. में आपको यही Suggest करूँगा की Bad anchor text का जितना हो सके कम ही use करे और Good anchor text का use जितना हो सके ज्यादा ही करें।

Keyword Anchor

अगर आप Post लिखते time उसमे अच्छे rank का keyword use करते हो और अगर आप Keyword को Link किये तो ये SEO के लिए और भी ज्यादा better होगा। इसीलिए अगर कोई Keyword linkable हो तो उसमे link add करना नहीं भूलें।

Highlight Anchor

जब भी Post में कोई Link यानि Anchor text Add करते हो तो अगर आप उसको Highlight कर देते हो तो better रहेगा.  highlight करने के लिए Bold, italic या colour change कर के anchor text को highlight कर दीजिए।

Unknown Anchor is Harmful for SEO

अगर आप Post में कोई ऐसे Website का Link Add किये हो जिसको आप ठीक तरह से नहीं जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की इस तरह की गलती आपके site की SEO पर Negative effect दे सकती है। इसीलिए में आपको यही कहूँगा की आप जिस Website के बारे में ठीक तरह से नहीं जानते हो तो उसे अपने Blog या Post में Add नहीं करें।

Don’t Repeat Anchor

हम हो या फिर आप हो long length post लिखते time एक ही word बार बार repeat हो जाती है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आप एक keyword में link add किये तो सभी same keyword में link add करो।  अगर में साफ में कहूँ तो जैसे आप post में एक ही जैसा words 5 बार Use किये तो अगर आप चाहते हो की Words में link add करो तो better होगा की आप सभो same words में link add करने के बजाय एक ही word में link add करो।

Anchor Text के फायदे? 

एंकर टेक्स्ट के बहुत से फायदे होते हैं। अगर हम सभी को एंकर टेक्स्ट का सही तरह से इस्तेमाल करना आ गया। तो हम सब आसानी से अपनी वेबसाइट को गूगल में 1st page पर rank करवा सकते हैं। एंकर टेक्स्ट का सही इस्तेमाल सीधा हमारे ब्लॉक के search result पर असर डालता है। 

  1. Anchor Text:- का उपयोग अगर पोस्ट के अंदर आप सही से करने लगे तो गूगल आपकी वेबसाइट को बहुत ही जल्द रैंक करवाने लगता है। इससे हमारे पास organic traffic आने लगेगा और हमारा वेबसाइट rank करने लगेगा। और यदि कोई हमारी लिखे हुए keyword को कोई search करता है। तो आपकी वेबसाइट भी search engine में सबसे पहले दिखाई देगी।
  2. Bounce Rate: कम करने में एंकर टेक्स्ट हमारी बहुत ही बड़ी मदद करता है। जैसे कि आप लोगों को पता है कि अगर हमारी वेबसाइट पर बाउंस रेट अधिक होता है। तो google हमारी वेबसाइट को search में suggest नहीं करता। यदि आप adsense का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह पता ही होगा कि bounce rate हमारी वेबसाइट के लिए कितना नुकसानदायक होता है।35% bounce rate कम से कम सभी के website के लिए होना जरुरी होता है। 

पर हम एंकर text की मदद से अपने Bounce rate को बहुत ही कम कर सकते हैं। और अपने visitor को ज्यादा समय के लिए अपनी वेबसाइट पर रोक सकते हैं। यदि आप पोस्ट लिखते समय बिल्कुल सही जगह पर एंकर text करते हैं। और उसकी आवश्यकता भी होती है तो Bounce rate बिल्कुल ही कम हो जाता है। और ऐसा होने पर आप अपनी वेबसाइट से अधिक कमाई करने वाले बन सकते हैं।

मै ये उम्मीद करता हूँ की ऊपर में पढ़ने के बाद आपको Anchor Text के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो गया होगा.  अगर आपको कही समझ में नहीं आये तो हमे Comment करें.  अगर आपको ये Post पसंद आये तो इसे Facebook, Twitter, Google Plus, Whatsapp जैसे Social Networks में Share करें।

Watch Online Links

Download

About the author

admin

Leave a Comment