Seo

वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाए – How to Increase Website Loading Speed

वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाए
वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाए

वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाए – How to Increase Website Loading Speed

क्या आप अपनी वेबसाइट की Speed बढ़ाना चाहते हैं? वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल पढ़ते रहिए आज किस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाएगी। साथ ही साथ हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाना क्यों जरूरी है। इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग पर कौन सा असर पड़ सकता है । या फिर वह कौन-कौन से कारण हैं? जिसके चलते हमें अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ानी चाहिए।

आप यह भी कह सकते हो की वेबसाइट की स्पीड अच्छी है तो हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं ? आज किस आर्टिकल में हम आपको पूरी डिटेल देने वाले हैं। आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए आपको सारी डिटेल मिल जाएगी।

 

वेबसाइट की स्पीड क्या है ? वेबसाइट की लोडिंग स्पीड क्या है?

दोस्तों वेबसाइट की स्पीड बढ़ाना सीखने से पहले आपको यह बताना बहुत जरूरी है कि वेबसाइट की स्पीड क्या होती है? वेबसाइट की लोडिंग स्पीड क्या होती है? असल में वेबसाइट की लोडिंग स्पीड किसे कहते हैं? यह आपको जानना बहुत जरूरी है। तो हम आपको बता देते हैं कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड क्या होती है?

तो जब भी आप किसी मोबाइल में या फिर लैपटॉप-कंप्यूटर में अपनी वेबसाइट को खोलते हो, तब आपकी वेबसाइट पूरी तरीके से ओपन हो जाती है। आपकी वेबसाइट को पूरी तरीके से ओपन होने में लगने वाले समय को आपकी वेबसाइट की स्पीड कहते हैं। यानी कि जितना टाइम आपकी वेबसाइट को ओपन होने में लगा है, उस टाइम को ही आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कहा जाता है।

अब आप समझ गए होंगे कि आप की वेबसाइट की लोडिंग स्पीड किसे कहते हैं? आगे हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कैसे चेक कर सकते हो? या फिर अपनी वेबसाइट लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ा सकते हो? सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

वेबसाइट की स्पीड कैसे चेक करें – वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कैसे चेक करें

दोस्तों वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक करने की वैसे तो बहुत से तरीके हैं। लेकिन हम आपको दो तरीके बताते हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक कर सकते हो।

PageSpeed Insights गूगल का एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट के लोडिंग स्पीड चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होता है। उसके बाद आपको एक सर्च बार मिलता है। उस सर्च बार में आपको अपनी वेबसाइट की यूआरएल डालना होता है। यूआरएल डालने का सही तरीका है कि आप अपनी वेबसाइट को एक बार ओपन करें और उसके बाद जो यूआरएल आपको सर्च बार में मिलता है।

How to Increase Website Loading Speed

वही यूआरएल कॉपी करके आप PageSpeed Insights में डालें। उसके बाद सर्च पर क्लिक कर दे और आपकी जो वेबसाइट की स्पीड है, वह आपके सामने आ जाएगी। इसमें दो ऑप्शन दिए गए हैं। पहले मैं आप अपनी वेबसाइट स्पीड मोबाइल में चेक कर सकते हो और दूसरे में डेक्सटॉप पर कर सकते हो। यह बहुत अच्छी बात है कि आप अपने मोबाइल की स्पीड और डेक्सटॉप दोनों देख सकते हो। ये गूगल के द्वारा लांच किया गया और आपको पता है गूगल दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन है ।

इसमें आपको ये भी पता चल जाएगा कि आप की वेबसाइट की स्पीड किसकी वजह से रुकी हुई है। इसमें आपको बताया जाएगा किस चीज की वजह से इतना लोडिंग टाइम आपका ज्यादा लग रहा है। जिसकी वजह से यह सब कुछ हो रहा है, वहां देख कर भी आप अपनी वेबसाइट में उसे ठीक कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने ब्राउज़र में इसका एक्सटेंशन भी ऐड करके अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर सकते हो

GTmetrix                                                                                                            यह भी एक अच्छा टूल है, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के स्पीड को चेक कर सकते हो। यहां पर आपको बताया जाएगा कि आप की वेबसाइट स्पीड का स्कोर क्या है। अगर आप की वेबसाइट का स्कोर A आता है, तो बहुत ही बढ़िया है। इसमें आपको कुछ टिप्स भी दिए जाएंगे, जिससे कि आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को इंप्रूव कर सकते हो। मैं खुद इसको यूज़ करता हूं। तो आप भी इसका यूज कर सकते।

How to Increase Website Loading Speed

आपको बता दूं कि ज्यादातर ब्लॉगर इसका यूज करते है। इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड को इंप्रूव करने में काफी मदद मिलेगी। आपकी वेबसाइट के अनुसार जिस चीज की कमी होती आपकी वेबसाइट में उस चीज की कमी को दूर करने के उपाय बताए गए होते हैं। आप उसको भी फॉलो कर सकते और आपको साथ-साथ यह बताना चाहूंगा कि इसमें आपको साधारण भाषा में बताया जाएगा जिससे आप को समझने में किसी प्रकार की प्रॉब्लम नहीं आएगी।

वेबसाइट की कौन सी स्पीड सबसे अच्छी होती है?

दोस्तों आप लोगों ने जाना कि वेबसाइट की स्पीड क्या होती है? या फिर वेबसाइट की लोडिंग स्पीड क्या होती है? इसके अलावा अपने यह भी जाना कि किस तरीके से आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक कर सकते हो? अब बारी आती है कि वेबसाइट की कितनी स्पीड होनी चाहिए? में आप लोगों को बता देता हूं कि आपकी वेबसाइट की स्पीड अगर कितनी हो तो आपके लिए बेहतर है?

या फिर आप अपनी वेबसाइट की कितनी स्पीड रखो तब बढ़िया रहेगा? तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 80 से लेकर 95 तक है। तो आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत बढ़िया है। इसके अलावा आप इससे ज्यादा भी कर सकते हो। 80 से अगर ऊपर है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़िया है और गूगल के सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ने में मददगार साबित होगी।

वेबसाइट की स्पीड क्यों बढ़ाएं?

दोस्तों वेबसाइट की स्पीड से लेकर जितने भी सवाल होते हैं वह आपको पता चल गए होंगे कि उनका जवाब क्या है? लेकिन अब आपके सामने यह सवाल खड़ा हो सकता है कि हम अपनी वेबसाइट की स्पीड क्यों बढ़ाएं? इससे कौन-कौन से फायदे आपको हो सकते हैं? अगर आप जानना चाहते हो तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़िया क्यों रखनी चाहिए? इसकी कौन-कौन से फायदे हैं?

अगर आप की वेबसाइट की स्पीड बढ़िया है, तो कोई बंदा आपकी वेबसाइट पर एक बार आता है तो वह आगे भी आप की वेबसाइट पर आना चाहेगा। अगर वेबसाइट थोड़े टाइम में ओपन हो जाती है तो उस बंदे को लगता है कि हां यह वेबसाइट अच्छी है और वह आगे से आप की वेबसाइट पर आएगा। अगर आपकी वेबसाइट ओपन होने में बहुत टाइम लेती है तो कोई बंदा एक ही बार आपकी वेबसाइट पर आएगा, अगली बार आप की वेबसाइट पर आना नहीं चाहेगा।

वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाए – How to Increase Website Loading Speed

दोस्तों वेबसाइट की स्पीड को लेकर सारी जानकारी आपको मिल गई होगी। अब बारी आती है कि हम अपनी वेबसाइट की स्पीड को कैसे बढ़ाए? तो यहां पर हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़िया कर सकते हो। यह जो सारे तरीके मैंने आपको बताए हैं, इन तरीकों से मैं खुद अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़िया रखता हूं। तो आप इन तरीकों को इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते हो।

Update Anything
वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए सबसे पहला जो तरीका होता है, वह है कि आप अपनी वेबसाइट की सभी चीजों को अपडेट रखें। जैसे कि plugin, आपकी Theme, आपकी WordPress या फिर जो भी आप अपनी वेबसाइट में यूज करते हो उन सभी को आप अपडेट रखें। क्योंकि अगर आप अपडेट रखते हो तो सारी नई चीजें आप की वेबसाइट में होगी। किसी चीज का नया वर्जन इसलिए बनता है ताकि पिछले वर्जन की कमियों को दूर किया जा सके और नए जमाने की नई चीजें उसमें ऐड की जा सके।

आप अपनी वेबसाइट में जो कुछ भी यूज करते हो उन सभी को आपको अपडेट जरूर कर लेना है। जब भी कोई नया अपडेट आता है, Theme का, Plugin का या फिर आपकी WordPress का तो आप उसे अपडेट जरूर कर लीजिएगा। इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड कम नहीं होगी और जो भी नई चीज होगी वह आपकी वेबसाइट में सबसे पहले आएगी।

No Use More Plugin
वेबसाइट की स्पीड कम करने में Plugin भी बहुत ही ज्यादा अपना योगदान देते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाएं रखना चाहते हो या फिर बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपनी वेबसाइट में ज्यादा Plugin यूज़ नहीं करने है। वही Plugin यूज करने हैं जिसके बिना आप अपना काम पूरा नहीं कर सकते हो। उन plugins को डिलीट कर देना है जिसके बिना आप अपनी वेबसाइट पर आसानी से काम कर सकते हो।

कुछ ऐसे काम होते हैं जिसको हम दूसरे तरीके से कर सकते हैं। बस वह थोड़ा सा मुश्किल होता है लेकिन मुश्किल भले ही हो आप Plugin का यूज तब तक ना लीजिए जब तक वो काम होए ना।अगर मेरी बात करो तो मैं अपनी वेबसाइट पर 10 से कम Plugin यूज करता हूं। आप भी अपनी वेबसाइट पर कम से कम यूज़ कीजिए। मेरे इस तरीके को आजमाने से पहले आप किसी भी प्लगइन को डिलीट करके देखें। उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक करनी है और उसके बाद देखना है कि आप की वेबसाइट की स्पीड में कितना अंतर है। एक बार यह आजमा कर जरूर देखिएगा।

Use Best Theme
आपको अपनी वेबसाइट पर Best Theme का इस्तेमाल करना है,क्योंकि Theme भी आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने में पूरा पूरा योगदान कर सकती है। आजकल के न्यू ब्लॉगर एक गलती यह कर देते हैं कि अपनी वेबसाइट को अच्छा दिखाने के चक्कर में ऐसी Theme का चयन कर लेते हैं जो दिखने में तो बढ़िया होती है लेकिन उसकी लोडिंग स्पीड बहुत ही कम होती है।

आप अपनी वेबसाइट पर एक ऐसी Theme का यूज करें जो दिखने में भी थोड़ी बहुत अच्छी हो और लोडिंग होने में भी अच्छी हो। अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हो और आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप एक फ्री थीम का यूज कर सकते हो और उसके बाद जब आपके पास पैसे हो जाएं तो आप एक बढ़िया सी प्रीमियम थीम खरीद कर अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हो।

अगर आपको कोडिंग का थोड़ा बहुत भी नॉलेज है तो आप अपनी खुद की एक Theme डिजाइन करके अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हो। सही Theme का चयन करें और अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाएं क्योंकि वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने में theme भी काफी मददगार साबित होती है।

Use Smush Plugin
अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आपको Smush Image Compression and Optimization Plugin का यूज़ करना चाहिए। यह एक ऐसा Plugin है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ा सकती हो। यह आपकी वेबसाइट के अंदर अपलोड की गई सारी इमेज के साइज को कम कर देता है। जिससे कि जब भी कोई आपकी वेबसाइट ओपन करता है तो आप की वेबसाइट में जितनी भी इमेज है उसका साइज कम होने की वजह से वह जल्दी लोड होती है।

इससे आपको बहुत बड़ा बेनिफिट हो सकता है। यहां पर आपका एक सवाल हो सकता है कि मैंने आपसे पहले कहा था कि आप को कम से कम Plugin का यूज़ करना चाहिए। लेकिन कुछ ऐसे Plugin होते हैं जिसका यूज करने से हमारी वेबसाइट की स्पीड बढ़िया होती है ना की कम। मैंने आपसे कहा था की वह प्लगइन आपको डिलीट करनी है जिसका आपकी वेबसाइट पर से डिलीट करने पर उस पर कोई असर ना पड़े । इसका को यूज जरूर करना चाहिए।

Use WP Fastest Cache Plugin
आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए WP Fastest Cache Plugin का यूज़ करना चाहिए। क्योंकि आपको पता है कि आप की वेबसाइट के अंदर कुछ ऐसे कैश भरे पड़े हैं जिसका डिलीट होना आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छा है। अगर आप Cache को डिलीट कर देते हो तो आप की वेबसाइट की स्पीड बढ़िया हो जाएगी। आप एक-एक करके अपनी वेबसाइट के कैश को डिलीट नहीं कर पाओगे। इसके लिए आप इस WP Fastest Cache Plugin का इस्तेमाल कर सकते हो।

सबसे पहले इस Plugin को आप को इंस्टॉल कर लेना है। उसके बाद इसमें जितने भी फ्री ऑप्शन आपको दिए जाते हैं, उन सारे ऑप्शन को आपको इनेबल करके, इसकी सेटिंग को सेव कर देना है। उसके बाद आप जब भी आप अपने डैशबोर्ड में लॉगइन हो तो वहां पर आपको ऑप्शन मिल जाएगा Cache को डिलीट करने का । उस पर Click करने के बाद एक सेकेंड के अंदर आपकी वेबसाइट की सारी cache डिलीट कर देगा। जिससे कि आपकी वेबसाइट स्पीड बहुत ही बढ़िया हो जाएगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो सभी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर वेबसाइट की स्पीड से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे आपकी मदद की जायेगी।

About the author

admin

Leave a Comment